Sunday, November 1, 2009

सोडियम बेंजोट के आयात पर तत्काल क्यों पाबंदी लगानी चाहिए ?
सावधान , सोडियम बेंजोट के नाम पर जहर भेज रहा है चीन


चीन से आयात किया जा रहा सोडियम बेंजोट भारतीयों के स्वास्थ्य के साथ बुरी तरह खिलवाड़ कर रहा है। जानकारों का मानना है की चीन से आयात किया जाने वाला सोडियम बेंजोट बहुत ही घटिया स्टार का है। और खुले आम बाजार में बिक रहा है। इसका परिणाम यह होता है की आए दिन फ़ूड पोइजनिंग अर्थात विषाक्त भोजन की खबरें देखने सुनने या भोगने को मिलती हैं।भारतीय फ़ूड एडमिनिस्ट्रेशन ekt के मुताबिक जिस पर आई एस आई मार्क नहीं होगा , ऐसे सोडियम बेन्जोट को आयात नहीं किया जा सकता मगर इस क़ानून का धड़ल्ले से उल्लंघन किया जा रहा है, जिसे रोकना बहुत जरूरी है और जनहित में है। इसका मुख्य कारण ये है की इसके आयात के मामले में खाद्यमानकों के नियमों का सरेआम उल्लंघन किया जा रहा है । भारतीय अधिकारी आँखें बंद करके सोडियम बेन्जोट के आयात की अनुमति देते जा रहे हैं, जिसकी वजह से खुलेआम खाध्य पदार्थों में इसकी मिलावट की मात्रा बढ़ रही है और भारतीय उपभोक्ता इससे अछूते नहीं है। मिली जानकारी के मुताबिक आयात करने वाले मुखयतः व्यापारी सस्ते और निम्न प्रकार के सोडियम बेन्जोट चीन से निरंतर आयात कर रहे हैं ,जोकि आवश्यक गुणवत्ता मानकों के अनुकूल नहीं है।
ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टेंडर्ड (भारतीय गुणवत्ता मानक संस्थान )
घरेलू वस्तुओं के आयात पर आधारित भारतीय गुणवत्ता मानकों की शिकायतों के आधार पर सरकार ने १३१ पदार्थों का आयात किया है। इन उत्पादों के सभी उत्पादकों , निर्यातकों को ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टेंडर्ड में अपना पंजीकरण कराना आवश्यक है। इन १३१ उत्पादों की सूची में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों -दूध का पावडर , बच्चों के लिए दुग्ध पदार्थ , कुछ विशेष प्रकार की सीमेंट , घरेलू सामग्रियों , सामान्य किस्म के विद्धुत उपकरणों , गैस सिलेंडरों तथा बहु उद्देश्य शुष्क बैटरियों का समावेश है।
चाइनीज सोडियम बेन्जोट ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टेंडर्ड का मानकों को पूरा नहीं करती
ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टेंडर्ड i s -4447-1994 के द्वारा प्रतिपादित भारतीय गुणवत्ता मानक पर चाइनीज सोडियम बेन्जोट खरा नहीं उतरता । खाध्य उद्धोगों में इसका अधिक उपयोग होता है। और इसका उपयोग अधिकतर लोगों के स्वास्थय पर बहुत विपरीत प्रभाव डालता है।
ऐसी कम्पनियां जो भारतीय फार्मोकोपिया (दवा सम्बन्धी ) गुणवत्ता मानकों का पालन करती हैं वे चैनीज वस्तुओं को अनुमोदित नहीं करती हैं। परन्तु ऐसी कम्पनियों की संख्या भारत में बहुत कम है जो सोडियम बेन्जोट के भारतीय गुणवत्ता मानकों से पूरी तरह वाकिफ हैं या सावधान है।
अब यह मांग उठने लगी है की इन आयात के ख़िलाफ़ एक उच्चस्तरीय जांच आवश्यक है , यह जान का मामला है और घटिया गुणवत्ता वाली वस्तुओं के आयातकों पर कोई दया नहीं दिखानी चाहिए । अब समाजसेवकों का ध्यान इस तरफ गया है। बहुजन समाज पार्टी के नेता नानक भाई राजभर कहते हैं की हम यह जानना चाहेंगे की इस तरह के दोषपूर्ण आयातों पर किस तरह की कार्रवाई की जा रही है। समाजसेवक परशुराम यादव की मांग है की isi के निशाँ वाले सोडियम बेन्जोट या बेन्जोइक एसिड के आयात की ही मंजूरी दी जानी चाहिए। इसके अलवा गैर कानूनी तरीके से किए जा रहे आयात पर तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए।
पहचान में आ जाता है चीन का सोडियम बेन्जोट
गंध - सोडियम बेन्जोट में किसी भी प्रकार की गंध नहीं होती है। , परन्तु चाइनीज सोडियम बेन्जोट में असहनीय गंध पाई जाती है।
क्लोरीन की मात्रा - जो सोडियम बेन्जोट चीन से आयतित किया जाता है उसमे क्लोरीन की मात्रा अत्यधिक पाई जाती है जो मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।इसी कारण इसमे गंध भी पाई जाती हैजो स्वास्थय के लिए अति हानिकारक भी है।
घुलनशीलता - सोडियम बेन्जोट पानी में आसानी से घुल जाता है। जबकि चीन से आयतित सोडियम बेन्जोट को अगर पानी में घोला जाए तो शीघ्र नहीं घुलता। यदि सोडियम बेन्जोट में एसिड मिला रहता है तो इसे पानी में घोल पाना मुश्किल होता है।
आकृति में परिवर्तन- जब सोडियम बेन्जोट को अन्य पदार्थों में मिलाया जाता है तो उस वास्तु के आकार में कोई परिवर्तन नहीं होता है, जबकि चाइना से आयतित सोडियम बेन्जोट यदि किसी वस्तु में मिलाया जाता है तो उस वस्तु की सेल्फ लाइफ कम हो जाती है। अर्थात उत्पादित khaadhy padaarth जल्दी ही vishaakt हो जाते हैं।
इस प्रकार सरकार को चाहिए की चीन से आयतित सोडियम बेन्जोट पर तत्काल प्रतिबन्ध लगायाजाना चाहिए और भारतीय सोडियम बेन्जोट बनाने वाली कम्पनियों को प्रोत्साहन देना चाहिए। इसी प्रकार आम जनता को चीन से आयतित सोडियम बेन्जोट का सख्ती के साथ विरोध करना चाहिए।






No comments:

Post a Comment